फ़ॉलोअर

Nutrition in your daily diet for good Health

अच्छी सेहत के लिए जरुरी है न्यूट्रिशन डाइट 

daily nutrition, health, health tips, healthy foods, lifestyle, nutrition, nutrition for good health,
हम जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसलिए यह निश्चित करें कि हमारे दैनिक आहार से जरूरी पोषक तत्व हमको मिल रहे हैं या नहीं। हाल ही में हुए एक रिसर्च से पता चला है कि लगभग 85 प्रतिशत लोगों को अपने दैनिक आहार से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते। जो उनकी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। दैनिक आहार में पर्याप्त पोषक तत्व न मिलने के कारण हमारे शरीर को अनेकों बीमारियों से जुझना पड़ता है। बढ़ती उम्र के साथ तो और भी ज्यादा परेशानियां बढ़ने लगती हैं। तो ऐसे में रोजाना हमें अपने दैनिक आहार में ऐसे विटामिंस और मिनरल्स को जरूर शामिल करना चाहिए जो सेहत को लंबे समय तक तन्दरुस्त रखें। आइये उनमें से कुछ विटामिंस और मिनरल्स के बारे में जानते है - 


कैल्शियम 

कैल्शियम की हमें रोजाना 1000-1200 मिलीग्राम की जरुरत होती है। इससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। 
daily nutrition, health, health tips, healthy foods, lifestyle, nutrition, nutrition for good health,
फाइबर 

फाइबर की हमें रोजाना 25 ग्राम प्रतिदिन की जरूरत होती है। खाने को पचाने में सहायता करता है, कब्ज से बचाता है और पेट साफ करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल की बीमारी के खतरे को रोकता है। रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है।

मैग्नीशियम 

मैग्नीशियम की हमें रोजाना 310-320 मिली ग्राम जरुरत होती है। यह शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को धीरे-धीरे घटाता है। खून पतला होने के कारण रक्तसंचार सामान्य होता है जिससे ब्लड प्रेशर में सुधार होने के साथ हृदय रोगों की आशंका कम होती है। 
daily nutrition, health, health tips, healthy foods, lifestyle, nutrition, nutrition for good health,
विटामिन ए 

विटामिन ए की हमें रोजाना 0.7 मिली ग्राम जरूरत होती हैयह विटामिन शरीर में अनेक अंगों जैसे त्वचा, बाल, नाखून, दांत, मसूड़े और हड्डी को सामान्य रूप में बनाए रखने में मदद करता है। रेड ब्लड सेल प्रोडक्शन और इम्यून फंक्शन को दुरूस्त करता है। 

विटामिन सी 

विटामिन सी की हमें रोजाना 40 मिली ग्राम जरूरत होती है। विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें